Skip to main content

An unforgettable Martyr of Peasants' Movement

          A great soldier of Country!


Ongoing peasants' struggle in India has been proven not only a historic struggle of Indian people against authoritarian approach of government on repeal of anti-farmer three recent Acts, but also a struggle of heroic personalities sacrificing their life for the Nation they loved. One of these personalities was Major Khan who served peasants' movement in the same way as he served Indian Army before retirement.

Many of people going to Singh border of kisan dharna must have seen him with Dr Darshan Pal or at Singhu. Major Khan was active in farmers protest since August, 2020. He was at Singhu from last more than 5 months. He did not go to his home even once. He had informed his family that he will come home only after winning this sangharsh. He was doing hundreds of works behind the camera. From taking care of food to the logistics work of morcha. He used to sleep hardly 5 hours a day. He never shied from any kind of work. Whatever important work he found he used to do immediately. He had no land. He was from a Muslim family. He had served in the Indian Army for 24 years. His passion for this movement was unbreakable.He took his last breath in Columbia Hospital, Patiala. 

After sad demise of Major Khan people lost a real hero. A hero who didn't wait for any appreciation or even acknowledgement. A hero who taught love and empathy. A hero who was a strong voice against Three Farm Laws.

"With my experience of staying at the protest from day one"- Dr Darshan Pal, one of leaders of Sanyukta Kisan Morcha- SKM added, "I must say people like him are the backbone of this movement. This is not a loss of only movement, Krantikari Kisan Union, his family or his friends, this is the loss for humanity. Deep condolences and tribute to Major Khan".

                              ★💐💐😔😔😔😔💐💐★

Comments

  1. पटियाला के झण्डी गावं के मेजर खान का आज निधन हो गया। मेजर खान, जो 24 साल भारतीय सेना में सेवा कर अब किसानों के लिए संघर्ष कर रहे थे, किसान आंदोलन के लिए एक अमूल्य थे। वे 26 नंवबर, 2020 के बाद एक बार भी वे अपने घर नहीं गए थे लगातार सिंघु बॉर्डर पर थे। मेजर खान का जाना दुःखद है! 8 मार्च, 2020 को जब मैं सिन्धु बॉर्डर पर दर्शनपाल जी का इंटरव्यू लेने गया था, तब मेरी मुलाकात उनसे हुयी थी। इंटरव्यू के बाद जब संयुक्त किसान मोर्चा के टेंट में बैठा रहा क्योंकि उस दिन मुझे यूनिवर्सिटी की क्लास लेनी थी। कुछ देर पहले ही दर्शनपाल जी ने अपना इन्टरनेट कनेक्शन मुझसे शेयर किया और चले गए थे। मैं अकेला क्लास ले रहा था, तभी मेजर खान आये, उन्होंने एक व्यक्ति से कहा भी इनको चाय दो, तब एक व्यक्ति चाय लेकर आया था। चाय बहुत शानदार थी, उन्होंने मेरा नाम पूछा, क्या करते हो आदि। तभी दर्शनपाल जी आये और उन्हें बुलाया। उंनसे कुछ बात हुयी थी शानदार व्यक्तित्व था उनका। इनके पास एक स्प्लेंडर मोटर साइकिल थे जिसपर इंडियन आर्मी लिखा था. मोटरसाईकिल के अगले टायर के शोकर पर झंडा लगाने के लिए दो आयताकार पाईप बेल्डिंग की हुयी दिखी थी, जिसमें उन्होंने दो झंडे लगाये थे। एक तरह भारतीय झंडा (इंडियन फ्लैग) दूसरी तरह संयुक्त किसान मोर्चा का झंडा। जब मैं सिन्धु बॉर्डर पहुंचा तो दर्शनपालजी मुख्य मंच से 7 या 8 किलो मीटर पीछे किसी टेंट में थे। क्योंकि उस दिन महिला दिवस भी था। पंजाब और हरियाण से बहुत सी महिलाएं आयीं थीं। पूछते पूछते मैं वहां पहुंचा था, आन्दोलन से जुड़े एक व्यक्ति ने मेजर खान का नंबर मुझे व्हाट्सएप किया था। जब मैंने मेजर खान को फ़ोन किया, ‘उन्होंने कहा सड़क पर एक टेंट है वहीं आओ।’ क्योंकि वो पंजाबी बोल रहे थे, मैं बड़ा उदास था इतना कि मैं वापिस जा रहा था। तभी एक सरदारजी दिखे सोचा आखिरी बार उनसे पूंछू तो उन्होंने एक टेंट दिखाया। वहीँ पर मेजर खान से मेरी मुलाकत हुयी थी। दर्शनपाल जी ने कहा कुछ साधन हैं आपके पास मैंने कहा नहीं! इसके बाद मेजर खान की मोटरसाईकिल लेकर आये। वो बड़ी शानदार मोटरसाइकिल चलाते दिखे। बीच में दर्शनपाल जी बैठे और उनके पीछे मैं। मैं दंग था उनके जोश और फुर्ती को देखकर। जब दर्शनपाल जी का इंटरव्यू प्रकाशित हुआ, जिसका लिंक मैंने उनको भी भेजा था तब उन्होंने धन्यवाद लिखकर भेजा। अल्लाह उन्हें जन्नत अता करे। सोचता ही रहा कभी उनसे ढेर साड़ी बात करूँगा। जो संभव न हो सका। विनम्र श्रद्धांजलि!

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया भाई, यह जीवंत जानकारी साझा करने के लिए। हमारा देश ऐसे ही व्यक्तित्वों के बलबूते आज भी, लाख बाधाओं के बावजूद जनपक्षधर संघर्षों को आगे बढ़ा रहा है। शहीद साथी को भावभीनी श्रद्धांजलि!...

      Delete

Post a Comment

Popular posts from this blog

नागपुर जंक्शन-दो दुनिया के लोग

          नागपुर जंक्शन!..  आरएसएस यानी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राजधानी या कहिए हेड क्वार्टर!..डॉ भीमराव आंबेडकर की दीक्षाभूमि! अम्बेडकरवादियों की प्रेरणा-भूमि!  दो विचारधाराओं, दो तरह के संघर्षों की प्रयोग-दीक्षा का चर्चित स्थान!.. यहाँ दो व्यक्तियों को एक स्थान पर एक जैसा बन जाने का दृश्य है। दोनों बहुत कुछ अलग।  इन दोनों को आज़ादी के बाद से किसने कितना अलग बनाया, आपके विचारने के लिए है।  अमीर वर्ग, एक पूँजीवादी विचारधारा दूसरे गरीबवर्ग, शोषित की मेहनत को अपने मुनाफ़े के लिए इस्तेमाल करती है तो भी उसे क्या मिल जाता है?..  आख़िर, प्रकृति तो एक दिन दोनों को एक ही जगह पहुँचा देती है!... आप क्या सोचते हैं? ..  

मुझसे जीत के दिखाओ!..

कविता:                     मैं भी चुनाव लड़ूँगा..                                  - अशोक प्रकाश      आज मैंने तय किया है दिमाग खोलकर आँख मूँदकर फैसला लिया है 5 लाख खर्चकर अगली बार मैं भी चुनाव लड़ूँगा, आप लोग 5 करोड़ वाले को वोट देकर मुझे हरा दीजिएगा! मैं खुश हो जाऊँगा, किंतु-परन्तु भूल जाऊँगा आपका मौनमन्त्र स्वीकार 5 लाख की जगह 5 करोड़ के इंतजाम में जुट जाऊँगा आप बेईमान-वेईमान कहते रहिएगा बाद में वोट मुझे ही दीजिएगा वोट के बदले टॉफी लीजिएगा उसे मेरे द्वारा दी गई ट्रॉफी समझिएगा! क्या?..आप मूर्ख नहीं हैं? 5 करोड़ वाले के स्थान पर 50 करोड़ वाले को जिताएँगे? समझदार बन दिखाएँगे?... धन्यवाद... धन्यवाद! आपने मेरी औक़ात याद दिला दी 5 करोड़ की जगह 50 करोड़ की सुध दिला दी!... एवमस्तु, आप मुझे हरा ही तो सकते हैं 5 लाख को 50 करोड़ बनाने पर बंदिश तो नहीं लगा सकते हैं!... शपथ ऊपर वाले की लेता हूँ, आप सबको 5 साल में 5 लाख को 50 करोड़ बनाने का भरोसा देता हूँ!.. ताली बजाइए, हो सके तो आप भी मेरी तरह बनकर दिखाइए! ☺️☺️

आपके पास विकल्प ही क्या है?..

                          अगर चुनाव              बेमतलब सिद्ध हो जाएं तो? सवाल पहले भी उठते रहते थे!... सवाल आज भी उठ रहे हैं!... क्या अंतर है?...या चुनाव पर पहले से उठते सवाल आज सही सिद्ध हो रहै हैं? शासकवर्ग ही अगर चुनाव को महज़  सर्टिफिकेट बनाने में अपनी भलाई समझे तो?... ईवीएम चुनाव पर पढ़िए यह विचार~ चुनाव ईवीएम से ही क्यों? बैलट पेपर से क्यों नहीं? अभी सम्पन्न विधानसभा चुनाव में अनेक अभ्यर्थियों, नुमाइंदों, मतदाताओं ने ईवीएम में धांधली गड़बड़ी की शिकायत की है, वक्तव्य दिए हैं। शिकायत एवं वक्तव्य के अनुसार जनहित में वैधानिक कारवाई किया जाना नितांत आवश्यक है।।अतः चुनाव आयोग एवं जनता के हितार्थ नियुक्त उच्च संस्थाओं ने सभी शिकायतों को संज्ञान में लेकर बारीकी से जांच कर,निराकरण करना चाहिए। कई अभ्यर्थियों ने बैटरी की चार्जिंग का तकनीकी मुद्दा उठाया हैं जो एकदम सही प्रतीत होता है। स्पष्ट है चुनाव के बाद या मतगणना की लंबी अवधि तक बैटरी का 99% चार्जिंग  यथावत रहना असंभव~ नामुमकिन है।  हमारी जानकारी के अनुसार विश्व के प्रायः सभी विकसित देशों में ईवीम से चुनाव प्रतिबंधित है,बैलेट पेपर से चुनाव