Skip to main content

क्या बहुराष्ट्रीय कम्पनियाँ अपराजेय हैं?

पुराने सवाल: क्या कुछ नए जवाब हैं?        

       किसान-मजदूर आंदोलन:

     उठते सवाल, उभरते जवाब

देश की आम जनता के सामने, विशेषकर किसान आंदोलन ने कुछ ज्वलंत सवाल खड़े हैं!...क्या मजदूर किसान आंदोलन से जुड़ जाएँ तो व्यवस्था परिवर्तन हो सकता है?... अभी तक के किसान आंदोलन का जनता पर वास्तव में क्या प्रभाव पड़ा है?...क्या हमारे देश में प्रवासी मजदूर, विदेश भेजे/जा रहे मजदूर संघर्ष में शामिल हो जाएं तो इसका क्या प्रभाव पड़ेगा? आज़ादी के संघर्षों में ऐसे किसानों-मजदूरों का क्या कोई इतिहास है? उदारीकरण के इस दौर में क्या मजदूर परम्परागत मजदूर रह गया है? क्या उसका संगठित होना आज सम्भव रह गया है? क्या प्रवासी मजदूरों ने पिछले वर्षों की विभीषिका से कोई सबक लिया है? खासकर, कोरोना की विभीषिका से? मालिकों के सामने गिड़गिड़ाकर किसी भी तरह, किसी भी शर्त पर काम पाना या कुछ और?...क्या किसान आंदोलन से मजदूरों को कोई उम्मीद है? ...क्या श्रीलंका-बांग्लादेश आदि पड़ोसी देशों में पैदा हुए घटनाक्रम यहॉं के किसानों-मजदूरों, नौजवानों-बेरोजगारों कोई सबक सिखा रहे हैं? क्या बढ़ता जा रहा भूमि अधिग्रहण परिवर्तन की राह दिखा रहा है?

                  अलीगढ़: भूमि अधिग्रहण का विरोध

ऐसे बहुत से सवाल शासकवर्ग से अलग सोच रखने वाले मजदूरों, किसानों, बेरोज़गारों, बुद्धजीवियों के सामने आज खड़े हैं। कोरोना ने इन सवालों को अगर अप्रत्यक्ष रूप से तीखा किया तो बहुत से अन्य सवाल भी खड़े किए। मसलन, प्रत्यक्ष दिखने वाला संकट क्या शासकवर्गों अपरंच साम्राज्यवादी शक्तियों का मंदी से उबरने का संकट था?...क्या यह 'नई विश्व व्यवस्था' बनाने की कोई कवायद है? पूँजीवाद का संकट क्या सचमुच गहरा गया है और वह अपना संकट शासित जनता पर डालकर अभी भी जिंदा रहने की कोशिश कर रहा है? अथवा मानव सभ्यता के सामने यह एक अभूतपूर्व संकट है जहाँ पूँजीपतियों ने जनता के पिछले संघर्षों से बहुत कुछ सीखा है और वे अपनी गलतियों को दोहराना नहीं चाहते कि जनता विद्रोह कर सके?..जनता की समझ क्या सचमुच पीछे गई है और उसने आत्मसमर्पण को अपनी नियति मान लिया है?...फिर पूरी दुनिया में उठ खड़े होते विशाल विरोध प्रदर्शन क्या संकेत देते हैं?

और एक प्रक्षेपित सवाल यह कि क्या मजदूर वर्ग अपनी क्रांतिकारी भूमिका खो चुका है, विशेषकर भारत जैसे देशों में?...और क्या किसान आंदोलन मजदूर वर्ग के लिए भी कोई राह दिखाने का काम करेगा?...

किन्तु इन सब सवालों का जवाब एक ही है। जनता के संघर्ष जितना सामने दिखते हैं, उससे ज़्यादा अप्रत्यक्ष होते हैं। वे धीरे-धीरे लेकिन स्थायी परिवर्तन की प्रकृति के होते हैं। घटनाओं की तरह चेतना का विकास दृष्टिगोचर नहीं होता किन्तु वह व्यापक होता है। क्रमशः होता है।  पूरी दुनिया के शासकों और जनता के बीच संघर्ष बढ़ रहे हैं, यह बात बढ़ते विरोध प्रदर्शनों से स्पष्ट होती है। लेकिन इसी के साथ पूरी दुनिया के शासक आपस में मिल-जुलकर उससे निपटने की कोशिश कर रहे हैं, यह भी बात उतनी ही साफ है। एक देश की जनता को लूटकर कोई कम्पनी वहाँ से बोरिया-बिस्तर समेट कर दूसरे देश में अवसर ढूँढ़ रही है, यह भी खूब दिख रहा है। किंतु यह हो इसीलिए रहा है कि जनता के सामने इन कम्पनियों/पूँजीपतियों की पोल खुलती जा रही है और वे अपनी सुरक्षा कहीं और जाने में ही महसूस कर रहे हैं। इसलिए मूढ़ सी दिखती, शासकों के आगे घुटने टेकती सी दिखती जनता वास्तव में ऐसी है नहीं! शासकों से उसके अंतर्विरोध बढ़ रहे हैं, साथ ही साम्राज्यवाद से भी जिसका प्रतिनिधित्व बहुराष्ट्रीय कम्पनियाँ करती हैं। 

        यद्यपि यह बात सही है कि जनता के बुद्धिजीवियों का एक वर्ग शासकों और कम्पनियों का ही बुद्धजीवी सिद्ध हुआ है और शासकों/कम्पनियों की चाकरी को उसने अपनी नियति मान उसे ही लक्ष्य बना लिया है। यह वर्ग बहुराष्ट्रीय कम्पनियों और साम्राज्यवाद और उसके पिट्ठू शासकों को अपराजेय बताने में जुटा है। इनमें अध्यापक, पत्रकार, लेखक, कर्मचारी सभी तरह के लोग हैं। लेकिन इन्हीं में दूसरा वर्ग भी है जो गहराते संकट को संजीदगी के साथ महसूस भी कर रहा है। यह दूसरा वर्ग किसान-मजदूर आंदोलनों के साथ खड़ा होने और साम्राज्यवाद और उसके पिट्ठुओं की नंगी सच्चाई सबके सामने लाने की कोशिश कर रहा है।

       लेकिन असली संघर्ष तो मैदान में रहने वाली शक्तियाँ ही करती है, किसान और मजदूर ही करते हैं। इसलिए अगर वे संगठित नहीं होते तो न तो अपने खोए हुए और लगातार छीने जाते अधिकार पा सकते हैं, न साम्राज्यवाद के खिलाफ़ लड़ाई को ही उसकी मंजिल तक पहुँचा सकते हैं। शासकवर्ग कभी चुप नहीं बैठता। वह न केवल अपना शिकंजा लगातार मजबूत करता रहता है बल्कि अपने राजनीतिक, सामाजिक और सशस्त्र संगठन भी मजबूत करता रहता है। इनका प्रतिरोध और प्रतिकार किए बिना न तो किसान-मजदूर संगठन दीर्घकालिक संघर्ष जारी रख सकता है, न ही इस संघर्ष को मुकम्मिल जीत में परिवर्तित कर सकता है। किसान आंदोलन ने एक राह दिखाई, पर संघर्ष लंबा चलाए बिना, व्यवस्था-परिवर्तन की सोच विकसित हुए बिना यह संघर्ष अपने मुकम्मल मुक़ाम तक नहीं पहुंचा पाएगा।

                             ■■■■■■■■

     

Comments

Popular posts from this blog

मुर्गों ने जब बाँग देना छोड़ दिया..

                मत बनिए मुर्गा-मुर्गी! एक आदमी एक मुर्गा खरीद कर लाया।.. एक दिन वह मुर्गे को मारना चाहता था, इसलिए उस ने मुर्गे को मारने का बहाना सोचा और मुर्गे से कहा, "तुम कल से बाँग नहीं दोगे, नहीं तो मै तुम्हें मार डालूँगा।"  मुर्गे ने कहा, "ठीक है, सर, जो भी आप चाहते हैं, वैसा ही होगा !" सुबह , जैसे ही मुर्गे के बाँग का समय हुआ, मालिक ने देखा कि मुर्गा बाँग नहीं दे रहा है, लेकिन हमेशा की तरह, अपने पंख फड़फड़ा रहा है।  मालिक ने अगला आदेश जारी किया कि कल से तुम अपने पंख भी नहीं फड़फड़ाओगे, नहीं तो मैं वध कर दूँगा।  अगली सुबह, बाँग के समय, मुर्गे ने आज्ञा का पालन करते हुए अपने पंख नहीं फड़फड़ाए, लेकिन आदत से, मजबूर था, अपनी गर्दन को लंबा किया और उसे उठाया।  मालिक ने परेशान होकर अगला आदेश जारी कर दिया कि कल से गर्दन भी नहीं हिलनी चाहिए। अगले दिन मुर्गा चुपचाप मुर्गी बनकर सहमा रहा और कुछ नहीं किया।  मालिक ने सोचा ये तो बात नहीं बनी, इस बार मालिक ने भी कुछ ऐसा सोचा जो वास्तव में मुर्गे के लिए नामुमकिन था। मालिक ने कहा कि कल से तुम्हें अंडे देने होंगे नहीं तो मै तेरा

ये अमीर, वो गरीब!

          नागपुर जंक्शन!..  यह दृश्य नागपुर जंक्शन के बाहरी क्षेत्र का है! दो व्यक्ति खुले आसमान के नीचे सो रहे हैं। दोनों की स्थिति यहाँ एक जैसी दिख रही है- मनुष्य की आदिम स्थिति! यह स्थान यानी नागपुर आरएसएस- राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राजधानी या कहिए हेड क्वार्टर है!..यह डॉ भीमराव आंबेडकर की दीक्षाभूमि भी है। अम्बेडकरवादियों की प्रेरणा-भूमि!  दो विचारधाराओं, दो तरह के संघर्षों की प्रयोग-दीक्षा का चर्चित स्थान!..एक विचारधारा पूँजीपतियों का पक्षपोषण करती है तो दूसरी समतामूलक समाज का पक्षपोषण करती है। यहाँ दो व्यक्तियों को एक स्थान पर एक जैसा बन जाने का दृश्य कुछ विचित्र लगता है। दोनों का शरीर बहुत कुछ अलग लगता है। कपड़े-लत्ते अलग, रहन-सहन का ढंग अलग। इन दोनों को आज़ादी के बाद से किसने कितना अलग बनाया, आपके विचारने के लिए है। कैसे एक अमीर बना और कैसे दूसरा गरीब, यह सोचना भी चाहिए आपको। यहाँ यह भी सोचने की बात है कि अमीर वर्ग, एक पूँजीवादी विचारधारा दूसरे गरीबवर्ग, शोषित की मेहनत को अपने मुनाफ़े के लिए इस्तेमाल करती है तो भी अन्ततः उसे क्या हासिल होता है?..  आख़िर, प्रकृति तो एक दिन दोनों को

जमीन ज़िंदगी है हमारी!..

                अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश) में              भूमि-अधिग्रहण                         ~ अशोक प्रकाश, अलीगढ़ शुरुआत: पत्रांक: 7313/भू-अर्जन/2023-24, दिनांक 19/05/2023 के आधार पर कार्यालय अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अतुल वत्स के नाम से 'आवासीय/व्यावसायिक टाउनशिप विकसित' किए जाने के लिए एक 'सार्वजनिक सूचना' अलीगढ़ के स्थानीय अखबारों में प्रकाशित हुई। इसमें सम्बंधित भू-धारकों से शासनादेश संख्या- 385/8-3-16-309 विविध/ 15 आवास एवं शहरी नियोजन अनुभाग-3 दिनांक 21-03-2016 के अनुसार 'आपसी सहमति' के आधार पर रुस्तमपुर अखन, अहमदाबाद, जतनपुर चिकावटी, अटलपुर, मुसेपुर करीब जिरोली, जिरोली डोर, ल्हौसरा विसावन आदि 7 गाँवों की सम्बंधित काश्तकारों की निजी भूमि/गाटा संख्याओं की भूमि का क्रय/अर्जन किया जाना 'प्रस्तावित' किया गया।  सब्ज़बाग़: इस सार्वजनिक सूचना के पश्चात प्रभावित गाँवों के निवासियों, जिनकी आजीविका का एकमात्र साधन किसानी है, उनमें हड़कंप मच गया। एक तरफ प्राधिकरण, सरकार के अधिकारी और नेता अखबारों व अन्य संचार माध्यमों, सार्वजनिक मंचों से ग्रामीणों और शहर