Skip to main content

Religion VS Science:


It's a typical Indian Class with its New Teacher appointed by New Regime!...Religion has been very important to this regime from its beginning, hence all appointments supposed to be on the guidelines of Religion...of course religion of its choice ...But Students of this class proved smarter!!...

                                      नया टीचर
                                          
                                     प्रस्तुति: ए. के.
                                    (WhatsApp)


क्लास में आते ही 
नये टीचर ने बच्चों को 
अपना लंबा चौड़ा परिचय दिया 


बातों ही बातों में 
उसने जान लिया कि 
लड़कियों के इस क्लास में 
सबसे तेज और सबसे आगे 
कौन सी लड़की है ?

उसने खामोश सी बैठी 
उस लड़की से पूछा-
'बेटा आपका नाम क्या है ?'

लड़की खड़ी हुई और बोली- 
'जी सर , मेरा नाम है जूही!'

टीचर ने फिर पूछा-
'पूरा नाम बताओ बेटा ?'

-जैसे उस लड़की ने 
नाम मे कुछ छुपा रखा हो... 

लड़की ने फिर कहा-
'जी सर , मेरा पूरा नाम जूही ही है...' 

टीचर ने सवाल बदल दिया
और पूछा कि -'अच्छा 
अपने पापा का नाम बताओ ?'

लड़की ने जवाब दिया-
'जी सर , मेरे पापा का नाम है शमशेर !!'

टीचर ने फिर पूछा- 
'अपने पापा का पूरा नाम बताओ ...'

लड़की ने जवाब दिया-
'मेरे पापा का पूरा नाम 
शमशेर ही है सर जी!' 

अब टीचर कुछ सोचकर बोला-
'अच्छा, अपनी माँ का पूरा नाम बताओ..'


लड़की ने जवाब दिया-
'सर जी , मेरी माँ का पूरा नाम है निशा!'.. 

टीचर के पसीने छूट चुके थे!
क्योंकि अब तक 
वह उस लड़की की फैमिली के 
पूरे बायोडाटा में 
जो एक चीज 
ढूंढने की कोशिश कर रहा था 
वह उसे नही मिला था !!

उसने आखिरी पैंतरा आजमाया!

बोला -'अच्छा तुम कितने भाई बहन हो ?'

टीचर ने सोचा कि जो चीज वो ढूंढ रहा है
शायद इसके भाई बहनों के नाम मे वो क्लू मिल जाये !

लड़की ने टीचर के इस सवाल का भी 
बड़ी मासूमियत से जवाब दिया!
बोली - 'सर जी , मैं अकेली हूँ...
मेरे कोई भाई-बहन नही है !!'


अब टीचर ने 
सीधा और निर्णायक सवाल पूछा- 
'बेटे तुम्हारा धर्म क्या है ?'

लड़की ने 
इस सीधे से सवाल का भी 
सीधा सा जवाब दिया! 
बोली - 'सर मैं एक विद्यार्थी हूँ...
और ज्ञान प्राप्त करना ही 
मेरा धर्म है !...
मुझे पता है कि  
अब आप मेरे पेरेंट्स का धर्म पूछोगे !!
तो मैं आपको बता दूं कि 
मेरे पापा का धर्म है मुझे पढ़ाना... 
और मेरी मम्मी की जरूरतों को 
पूरा करना
और मेरी मम्मी का धर्म है 
मेरी देखभाल
और मेरे पापा की जरूरतों को 
पूरा करना!' 

लड़की का जवाब सुनकर
टीचर के होश उड़ गये! 

उसने टेबल पर रखे 
पानी के ग्लास की ओर देखा
लेकिन उसे उठाकर पीना भूल गया !

तभी लड़की की आवाज 
एक बार फिर उसके कानों में 
किसी धमाके की तरह गूंजी- 
'सर  मैं विज्ञान की छात्रा हूँ 
और एक साइंटिस्ट बनना चाहती हूँ !
जब अपनी पढ़ाई पूरी कर लूंगी 
और अपने माँ बाप के 
सपनों को पूरा कर लूंगी 
तब कभी फुरसत में 
सभी धर्मों के अध्ययन में जुटूंगी! 
...और जो भी धर्म 
विज्ञान की कसौटी पर 
खरा उतरेगा 
उसे अपना लूंगी...
लेकिन अगर 
धर्मग्रंथों के उन पन्नों में 
एक भी बात विज्ञान के विरुद्ध हुई 
तो मैं उस पूरी पवित्र किताब को 
अपवित्र समझूँगी
और उसे कूड़े के ढेर में
फेंक दूंगी !...
क्योंकि साइंस कहता है- 
'एक गिलास दूध में 
अगर एक बूंद भी
केरोसिन मिली हो तो 
पूरा का पूरा दूध ही बेकार हो जाता है !'

लड़की की बात खत्म होते ही 
पूरी क्लास 
साथी लड़कियों की 
तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठी !!

टीचर के पसीने छूट चुके थे !!

तालियों की गूंज उसके कानों में
गोलियों की गड़गड़ाहट की तरह 
सुनाई दे रही थी!

उसने आंखों पर लगे 
धर्म के मोटे चश्मे को उतार कर 
कुछ देर के लिए टेबल पर रख दिया...
और पानी का ग्लास उठाकर
एक ही सांस में गटक लिया! 

थोड़ी हिम्मत जुटा कर 
लड़की से बिना नजर मिलाये ही बोला-
'बेटा.....
I am proud of you!...' ■■■

Comments

Popular posts from this blog

नागपुर जंक्शन-दो दुनिया के लोग

          नागपुर जंक्शन!..  आरएसएस यानी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राजधानी या कहिए हेड क्वार्टर!..डॉ भीमराव आंबेडकर की दीक्षाभूमि! अम्बेडकरवादियों की प्रेरणा-भूमि!  दो विचारधाराओं, दो तरह के संघर्षों की प्रयोग-दीक्षा का चर्चित स्थान!.. यहाँ दो व्यक्तियों को एक स्थान पर एक जैसा बन जाने का दृश्य है। दोनों बहुत कुछ अलग।  इन दोनों को आज़ादी के बाद से किसने कितना अलग बनाया, आपके विचारने के लिए है।  अमीर वर्ग, एक पूँजीवादी विचारधारा दूसरे गरीबवर्ग, शोषित की मेहनत को अपने मुनाफ़े के लिए इस्तेमाल करती है तो भी उसे क्या मिल जाता है?..  आख़िर, प्रकृति तो एक दिन दोनों को एक ही जगह पहुँचा देती है!... आप क्या सोचते हैं? ..  

मुझसे जीत के दिखाओ!..

कविता:                     मैं भी चुनाव लड़ूँगा..                                  - अशोक प्रकाश      आज मैंने तय किया है दिमाग खोलकर आँख मूँदकर फैसला लिया है 5 लाख खर्चकर अगली बार मैं भी चुनाव लड़ूँगा, आप लोग 5 करोड़ वाले को वोट देकर मुझे हरा दीजिएगा! मैं खुश हो जाऊँगा, किंतु-परन्तु भूल जाऊँगा आपका मौनमन्त्र स्वीकार 5 लाख की जगह 5 करोड़ के इंतजाम में जुट जाऊँगा आप बेईमान-वेईमान कहते रहिएगा बाद में वोट मुझे ही दीजिएगा वोट के बदले टॉफी लीजिएगा उसे मेरे द्वारा दी गई ट्रॉफी समझिएगा! क्या?..आप मूर्ख नहीं हैं? 5 करोड़ वाले के स्थान पर 50 करोड़ वाले को जिताएँगे? समझदार बन दिखाएँगे?... धन्यवाद... धन्यवाद! आपने मेरी औक़ात याद दिला दी 5 करोड़ की जगह 50 करोड़ की सुध दिला दी!... एवमस्तु, आप मुझे हरा ही तो सकते हैं 5 लाख को 50 करोड़ बनाने पर बंदिश तो नहीं लगा सकते हैं!... शपथ ऊपर वाले की लेता हूँ, आप सबको 5 साल में 5 लाख को 50 करोड़ बनाने का भरोसा देता हूँ!.. ताली बजाइए, हो सके तो आप भी मेरी तरह बनकर दिखाइए! ☺️☺️

आपके पास विकल्प ही क्या है?..

                          अगर चुनाव              बेमतलब सिद्ध हो जाएं तो? सवाल पहले भी उठते रहते थे!... सवाल आज भी उठ रहे हैं!... क्या अंतर है?...या चुनाव पर पहले से उठते सवाल आज सही सिद्ध हो रहै हैं? शासकवर्ग ही अगर चुनाव को महज़  सर्टिफिकेट बनाने में अपनी भलाई समझे तो?... ईवीएम चुनाव पर पढ़िए यह विचार~ चुनाव ईवीएम से ही क्यों? बैलट पेपर से क्यों नहीं? अभी सम्पन्न विधानसभा चुनाव में अनेक अभ्यर्थियों, नुमाइंदों, मतदाताओं ने ईवीएम में धांधली गड़बड़ी की शिकायत की है, वक्तव्य दिए हैं। शिकायत एवं वक्तव्य के अनुसार जनहित में वैधानिक कारवाई किया जाना नितांत आवश्यक है।।अतः चुनाव आयोग एवं जनता के हितार्थ नियुक्त उच्च संस्थाओं ने सभी शिकायतों को संज्ञान में लेकर बारीकी से जांच कर,निराकरण करना चाहिए। कई अभ्यर्थियों ने बैटरी की चार्जिंग का तकनीकी मुद्दा उठाया हैं जो एकदम सही प्रतीत होता है। स्पष्ट है चुनाव के बाद या मतगणना की लंबी अवधि तक बैटरी का 99% चार्जिंग  यथावत रहना असंभव~ नामुमकिन है।  हमारी जानकारी के अनुसार विश्व के प्रायः सभी विकसित देशों में ईवीम से चुनाव प्रतिबंधित है,बैलेट पेपर से चुनाव