Skip to main content

#बलात्कार क्यों होते हैं?

नज़रिया: 

               बलात्कार और यौन-हिंसा क्यों बढ़ रही है?..


जी, कोई सरल उत्तर नहीं है इसका!...लेकिन वह उत्तर तो नहीं है जो आम तौर पर दिया जाता है और जिसके लिए रोज फाँसी से लेकर अंग-विच्छेदन तक की आदिमयुगीन सलाह से सोशल मीडिया मनोरंजन करता रहता है!.. यह एक सामान्य बात है कि बिना कारण के कार्य नहीं होता। अगर बलात्कार, यौन-हिंसा, बेरोजगारी, अपराध बढ़ रहे हैं और इनमें कोई तारतम्यता है तो इनके कारणों में तारतम्यता होगी।

                एक उदाहरण से यह बात अच्छी तरह समझी जा सकती है। हम देखते हैं कि न केवल कमजोर सामाजिक-आर्थिक वर्गों के लोग इसके शिकार होते हैं बल्कि इनके अपराधी भी अधिकांश इन्हीं वर्गों से आते हैं!...क्यों? यही वह पेंच है जहाँ से न केवल इसके कारणों की पड़ताल की जा सकती है बल्कि इसकी रोकथाम के उपाय भी ढूँढे जा सकते हैं। हम देखते हैं कि शिकार अथवा शिकारी उच्च वर्ग के लोग अधिकांशतः इससे बचे होते हैं या इससे बच जाते हैं तो उसका कारण उनमें किसी ब्रह्मचर्य के तेज का होना न होकर अपनी ज़िंदगी के प्रति उनमें जागरुकता और चिंता है। किसी भी ऐसे अपराध में फँसने से होने वाले नफ़े-नुक़सान का उनका अहसास केवल उन्हें इससे दूर रहने का कारण ही नहीं मुहैय्या कराता बल्कि ऐसे अपराधों से बचे रहने के गुर और सावधानियों से भी उन्हें जागरूक करता है। दूसरी तरफ शिकार हो सकने/होने वाले निम्न/मध्य तबके के लोग ऐसी स्थितियों में जीते हैं जहाँ उनके साथ ऐसी अमानवीय घटनाओं के होने की संभावनाएँ बढ़ जाती हैं। वही ऐसे वर्गों के अपराधी या शिकारी के सामने भी ऐसी कोई डरने या खो जाने की संभावना कम रहती है। अक्सर गरीब तबके के लोग कहते सुने जाते हैं कि जेल में फ्री की रोटी तो मिलेगी, बिना मेहनत के। यह स्थिति प्रेमचंद की प्रसिद्ध कहानी 'कफ़न' की याद दिलाती है  जहाँ बाप-बेटे बहू के कफ़न के पैसे से शराब पी जाते हैं।

          समाज का एक बड़ा तबका अपनी विपन्न स्थितियों में ऐसा ही सोचता है जहाँ बुरी-बुरी स्थितियों में भी उसके पास खोने को कुछ खास नहीं, यहाँ तक कि वह अपनी ज़िंदगी को भी ज़्यादा महत्त्व नहीं देता। 

            एक अन्य स्थिति भी इस अपराध के न रुकने के लिए और ज़्यादा ज़िम्मेदार है। ऐसे होने वाले केस के प्रति लापरवाही का प्रशासनिक नज़रिया, समाज में रूढ़ अंधविश्वास और पितृसत्तात्मक सोच! यह स्थिति प्रायः शिकार व्यक्ति को ही उसका ज़िम्मेदार मानती है और ऐसे ही लोग हर जगह हैं। अपनी यौन कुंठाओं में ये लोग न केवल ऐसे अपराध करते हैं बल्कि इसके लिए शिकार महिलाओं के कपड़ों से लेकर शारीरिक बनावट तक को इसका जिम्मेदार मानते हुए इस अपराध के प्रति अपराधबोध या शर्म तक नहीं महसूस करते! इसके अलावा अधिकांश अपराधियों के बच निकलने की संभावना, न्यायिक प्रक्रियाओं की जटिलता और भी ज़्यादा अपराधियों में इसके प्रति कोई विशेष डर नहीं रहने देती। अक्सर रसूखदार लोग तो इससे बच ही निकलते हैं। आसाराम बापू या कुलदीप सेंगर जैसे एकाध मामलों को छोड़ दें तो रोज होने वाली ऐसी बलात्कार, यौन उत्पीड़न जैसी घटनाओं से अपराधी अधिकांश मामलों में या तो बच निकलते हैं या प्रक्रियाओं का फ़ायदा उठाकर बचे रहते हैं।

          दरअसल, ऐसी अमानवीय घृणित-क्रूर वारदातें समाज व्यवस्था के बदलने से ही रुक सकती हैं। स्त्रियों के प्रति पिछड़ी मानसिकता वाले समाज में जो सामन्ती मध्ययुगीन सोच व्याप्त है, जहाँ एक नहीं अनेक स्त्रियों के यौन उत्पीड़न के लिए अन्तःपुर और हरम होते थे, वह सोच अभी भी समाज के मानस पर राज करती है। चंद पैसे अमीर घरानों के लोगों के प्रेम प्रपंच को वास्तविक बताने की कोशिश करने वाले सीरियल और फिल्में भी इसी सोच को आगे बढ़ाती हैं। इस कारण न केवल आर्थिक-सामाजिक शोषण से मुक्ति बल्कि पितृसत्तात्मक सोच पर निर्मम प्रहारों से ही महिलाओं-बच्चियों को यौनशोषण, बलात्कार, हत्या से उन्हें मुक्ति दिला सकती है।

                    ★★★★★★★★★

Comments

Popular posts from this blog

नागपुर जंक्शन-दो दुनिया के लोग

          नागपुर जंक्शन!..  आरएसएस यानी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राजधानी या कहिए हेड क्वार्टर!..डॉ भीमराव आंबेडकर की दीक्षाभूमि! अम्बेडकरवादियों की प्रेरणा-भूमि!  दो विचारधाराओं, दो तरह के संघर्षों की प्रयोग-दीक्षा का चर्चित स्थान!.. यहाँ दो व्यक्तियों को एक स्थान पर एक जैसा बन जाने का दृश्य है। दोनों बहुत कुछ अलग।  इन दोनों को आज़ादी के बाद से किसने कितना अलग बनाया, आपके विचारने के लिए है।  अमीर वर्ग, एक पूँजीवादी विचारधारा दूसरे गरीबवर्ग, शोषित की मेहनत को अपने मुनाफ़े के लिए इस्तेमाल करती है तो भी उसे क्या मिल जाता है?..  आख़िर, प्रकृति तो एक दिन दोनों को एक ही जगह पहुँचा देती है!... आप क्या सोचते हैं? ..  

मुझसे जीत के दिखाओ!..

कविता:                     मैं भी चुनाव लड़ूँगा..                                  - अशोक प्रकाश      आज मैंने तय किया है दिमाग खोलकर आँख मूँदकर फैसला लिया है 5 लाख खर्चकर अगली बार मैं भी चुनाव लड़ूँगा, आप लोग 5 करोड़ वाले को वोट देकर मुझे हरा दीजिएगा! मैं खुश हो जाऊँगा, किंतु-परन्तु भूल जाऊँगा आपका मौनमन्त्र स्वीकार 5 लाख की जगह 5 करोड़ के इंतजाम में जुट जाऊँगा आप बेईमान-वेईमान कहते रहिएगा बाद में वोट मुझे ही दीजिएगा वोट के बदले टॉफी लीजिएगा उसे मेरे द्वारा दी गई ट्रॉफी समझिएगा! क्या?..आप मूर्ख नहीं हैं? 5 करोड़ वाले के स्थान पर 50 करोड़ वाले को जिताएँगे? समझदार बन दिखाएँगे?... धन्यवाद... धन्यवाद! आपने मेरी औक़ात याद दिला दी 5 करोड़ की जगह 50 करोड़ की सुध दिला दी!... एवमस्तु, आप मुझे हरा ही तो सकते हैं 5 लाख को 50 करोड़ बनाने पर बंदिश तो नहीं लगा सकते हैं!... शपथ ऊपर वाले की लेता हूँ, आप सबको 5 साल में 5 लाख को 50 करोड़ बनाने का भरोसा देता हूँ!.. ताली बजाइए, हो सके तो आप भी मेरी तरह बनकर दिखाइए! ☺️☺️

आपके पास विकल्प ही क्या है?..

                          अगर चुनाव              बेमतलब सिद्ध हो जाएं तो? सवाल पहले भी उठते रहते थे!... सवाल आज भी उठ रहे हैं!... क्या अंतर है?...या चुनाव पर पहले से उठते सवाल आज सही सिद्ध हो रहै हैं? शासकवर्ग ही अगर चुनाव को महज़  सर्टिफिकेट बनाने में अपनी भलाई समझे तो?... ईवीएम चुनाव पर पढ़िए यह विचार~ चुनाव ईवीएम से ही क्यों? बैलट पेपर से क्यों नहीं? अभी सम्पन्न विधानसभा चुनाव में अनेक अभ्यर्थियों, नुमाइंदों, मतदाताओं ने ईवीएम में धांधली गड़बड़ी की शिकायत की है, वक्तव्य दिए हैं। शिकायत एवं वक्तव्य के अनुसार जनहित में वैधानिक कारवाई किया जाना नितांत आवश्यक है।।अतः चुनाव आयोग एवं जनता के हितार्थ नियुक्त उच्च संस्थाओं ने सभी शिकायतों को संज्ञान में लेकर बारीकी से जांच कर,निराकरण करना चाहिए। कई अभ्यर्थियों ने बैटरी की चार्जिंग का तकनीकी मुद्दा उठाया हैं जो एकदम सही प्रतीत होता है। स्पष्ट है चुनाव के बाद या मतगणना की लंबी अवधि तक बैटरी का 99% चार्जिंग  यथावत रहना असंभव~ नामुमकिन है।  हमारी जानकारी के अनुसार विश्व के प्रायः सभी विकसित देशों में ईवीम से चुनाव प्रतिबंधित है,बैलेट पेपर से चुनाव