Skip to main content

सेंगोली-राजा मुर्दाबाद, लोकतंत्र ज़िंदाबाद!

                        राजतन्त्र नहीं, 

             लोकतंत्र है यह!

तो यह भूमिका बनाई जा रही है?...राजतन्त्र स्थापित किया जाएगा? जवाहलाल नेहरू की आत्मा को भी अपने दुष्चक्र में घसीट लाया गया?..कहा गया कि उन्होंने भी 'सेंगोल' या 'राजदण्ड' ग्रहण किया था?

       हुज़ूरे-आला! राजतन्त्र नहीं, लोकतंत्र है यह! इतिहास को छिपाने और मनगढ़ंत रचने की आपकी कोशिशें कामयाब नहीं होने दी जाएंगी! और राजतन्त्र के साथ जिस 'साम्राज्य' को पुनर्स्थापित करने का सपना कीर्तन-मंडली देख रही है, उसे इस देश की जनता चकनाचूर कर देगी!

       बहाना 'सेंगोल' का है। किसी जमाने में, 'चोल-साम्राज्य' के काल में चोल राजा के उत्तराधिकारी की घोषणा होने पर नए राजा को सत्ता-हस्तांतरण के प्रतीक के रूप में 'सेंगोल' अर्थात 'राजदण्ड' दिया जाता था। दरअसल किसी को भी राजदण्ड देने का मतलब राजा को राज का डंडा दिया जाना ही हो सकता है। शायद तमाम सिपहसालारों के बीच भी अंतिम शस्त्र के रूप में राजा द्वारा इसे इस्तेमाल करने की जरूरत महसूस की जाती रही होगा। मिथकों में एक 'देवता' यमराज भी हैं! उनके हाथ में साधारण दंड-डंडा नहीं, 'लौहदण्ड' लोहे के डंडे की कल्पना की गई है ताकि सज़ायाफ्ता मनुष्य को सीधे स्वर्ग या नरक पहुँचाया जा सके! ऐसी कल्पनाएँ तब की गई थीं जब राजा का आदेश ही 'कानून' माना और मनवाया जाता था।

        लेकिन इतिहास तो वह है जो 'हो चुका' है, 'भूत' है! तो इस 'भूतकाल' को आधुनिक काल, 'इक्कीसवीं शताब्दी' में स्थापित करने की कोशिश के क्या मायने हैं?...'परम्परा' के नाम पर आप क्या ढोना या लागू करते है- करना चाहते है अपने जीवन में, इससे आपकी समझ का पता चलता है। हो सकता है किसी सिरफिरे को सती-प्रथा, बालविवाह या रजस्वला-विवाह भी परम्परा लगे तो क्या उसे आज भी अपनाया जा सकता है?.. इतिहास से सीखा जाता है या उसे हू-ब-हू आज के जमाने में भी लागू किया जाता है?

           आपकी कामना राजा बनने की हो सकती है, चक्रवर्ती-सम्राट या किन्नर-नरेश बनने की कल्पना आप कर सकते हैं ताकि आपके सिर पर मुकुट चमके, आपके पास सोने का सिंहासन हो; लेकिन मानव-सभ्यता के इस विकास का क्या कीजिएगा हुज़ूर जो आपके सपनों को  'मुंगेरीलाल का सपना' और मानवता के लिए इसे दुःस्वप्न मानकर खारिज़ कर चुका है?..

          लोकतंत्र को लोककल्याणकारी बनाने का सपना देखिए, हुज़ूर! देश में सच्चा लोकतंत्र स्थापित करने की कोशिश कीजिए ताकि अपना महान देश भूतकाल के अंधकार में फिर न रहे! औपनिवेशिक काल हो या राजतन्त्र-युग या सामन्तों-बादशाहों का समय जनता का खून चूसा जाता था इनमें, बहुसंख्यक जनता को सिर्फ़ अधोवस्त्र में गुज़ारा करना पड़ता था। तथाकथित 'परम्परा' का एक बोझ ढोने के चलते, महिलाओं के प्रति पुरुष-कुंठाओं के चलते #बृजभूषण_सिंह पैदा हो रहे हैं, परंपरा-परंपरा कहकर देश के संघर्षों की वास्तविक महान परम्पराओं का भी अपमान मत कीजिए! ओलम्पिक पदक विजेता महिला पहलवानों #जंतरमंतर की सड़क पर धरने पर बैठने को मजबूर करने वाली मानसिकता से बाहर आइए।

सभ्यता के विकास ने हमें लोक-हित की व्यवस्थाओं को लागू करना सिखाया है। उसे और बेहतर ढंग से लागू करने-करवाने की कोशिश होना चाहिए, जो कुछ जन-हितैषी है- उसे भी ध्वस्त करने की कोशिश नहीं होना चाहिए! वरना 'काल' आपको माफ़ नहीं करेगा, हर चौराहे पर अपना इंतज़ार करवाने वाले हुज़ूर!

                         ★★★★★★★

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

नागपुर जंक्शन-दो दुनिया के लोग

          नागपुर जंक्शन!..  आरएसएस यानी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राजधानी या कहिए हेड क्वार्टर!..डॉ भीमराव आंबेडकर की दीक्षाभूमि! अम्बेडकरवादियों की प्रेरणा-भूमि!  दो विचारधाराओं, दो तरह के संघर्षों की प्रयोग-दीक्षा का चर्चित स्थान!.. यहाँ दो व्यक्तियों को एक स्थान पर एक जैसा बन जाने का दृश्य है। दोनों बहुत कुछ अलग।  इन दोनों को आज़ादी के बाद से किसने कितना अलग बनाया, आपके विचारने के लिए है।  अमीर वर्ग, एक पूँजीवादी विचारधारा दूसरे गरीबवर्ग, शोषित की मेहनत को अपने मुनाफ़े के लिए इस्तेमाल करती है तो भी उसे क्या मिल जाता है?..  आख़िर, प्रकृति तो एक दिन दोनों को एक ही जगह पहुँचा देती है!... आप क्या सोचते हैं? ..  

मुझसे जीत के दिखाओ!..

कविता:                     मैं भी चुनाव लड़ूँगा..                                  - अशोक प्रकाश      आज मैंने तय किया है दिमाग खोलकर आँख मूँदकर फैसला लिया है 5 लाख खर्चकर अगली बार मैं भी चुनाव लड़ूँगा, आप लोग 5 करोड़ वाले को वोट देकर मुझे हरा दीजिएगा! मैं खुश हो जाऊँगा, किंतु-परन्तु भूल जाऊँगा आपका मौनमन्त्र स्वीकार 5 लाख की जगह 5 करोड़ के इंतजाम में जुट जाऊँगा आप बेईमान-वेईमान कहते रहिएगा बाद में वोट मुझे ही दीजिएगा वोट के बदले टॉफी लीजिएगा उसे मेरे द्वारा दी गई ट्रॉफी समझिएगा! क्या?..आप मूर्ख नहीं हैं? 5 करोड़ वाले के स्थान पर 50 करोड़ वाले को जिताएँगे? समझदार बन दिखाएँगे?... धन्यवाद... धन्यवाद! आपने मेरी औक़ात याद दिला दी 5 करोड़ की जगह 50 करोड़ की सुध दिला दी!... एवमस्तु, आप मुझे हरा ही तो सकते हैं 5 लाख को 50 करोड़ बनाने पर बंदिश तो नहीं लगा सकते हैं!... शपथ ऊपर वाले की लेता हूँ, आप सबको 5 साल में 5 लाख को 50 करोड़ बनाने का भरोसा देता हूँ!.. ताली बजाइए, हो सके तो आप भी मेरी तरह बनकर दिखाइए! ☺️☺️

आपके पास विकल्प ही क्या है?..

                          अगर चुनाव              बेमतलब सिद्ध हो जाएं तो? सवाल पहले भी उठते रहते थे!... सवाल आज भी उठ रहे हैं!... क्या अंतर है?...या चुनाव पर पहले से उठते सवाल आज सही सिद्ध हो रहै हैं? शासकवर्ग ही अगर चुनाव को महज़  सर्टिफिकेट बनाने में अपनी भलाई समझे तो?... ईवीएम चुनाव पर पढ़िए यह विचार~ चुनाव ईवीएम से ही क्यों? बैलट पेपर से क्यों नहीं? अभी सम्पन्न विधानसभा चुनाव में अनेक अभ्यर्थियों, नुमाइंदों, मतदाताओं ने ईवीएम में धांधली गड़बड़ी की शिकायत की है, वक्तव्य दिए हैं। शिकायत एवं वक्तव्य के अनुसार जनहित में वैधानिक कारवाई किया जाना नितांत आवश्यक है।।अतः चुनाव आयोग एवं जनता के हितार्थ नियुक्त उच्च संस्थाओं ने सभी शिकायतों को संज्ञान में लेकर बारीकी से जांच कर,निराकरण करना चाहिए। कई अभ्यर्थियों ने बैटरी की चार्जिंग का तकनीकी मुद्दा उठाया हैं जो एकदम सही प्रतीत होता है। स्पष्ट है चुनाव के बाद या मतगणना की लंबी अवधि तक बैटरी का 99% चार्जिंग  यथावत रहना असंभव~ नामुमकिन है।  हमारी जानकारी के अनुसार विश्व के प्रायः सभी विकसित देशों में ईवीम से चुनाव प्रतिबंधित है,बैलेट पेपर से चुनाव