Skip to main content

हुज़ूर, आपके नीचे से जमीन खिसक रही है!..

              उत्तरप्रदेश: जीत कि हार?..

#कर्नाटक में हार से तिलमिलाए भाजपा-भक्त अब मोदी-मोदी का नारा न लगा उत्तरप्रदेश-उत्तरप्रदेश कह रहे हैं। वे योगी के बुलडोज़र-राज को तो रामराज्य का आदर्श मान ही रहे हैं, अपने 'अगले प्रधानमंत्री' को अभी भी करिश्माई कह रहे हैं। प्रदेश में नगरीय निकाय चुनावों को वे इसके उदाहरण के रूप में पेश कर रहे हैं।

यह सही है कि सपा, कांग्रेस, बसपा, रालोद सहित सभी राजनीतिक दल महापौर या मेयर की 17 में से एक भी सीट नहीं जीत पाए। यह सीबीआई, ईडी, बुलडोज़र का खौफ़ हो  अथवा जनता के जातिवाद या मूढ़ता के प्रति उनका अटूट भरोसा, बाकी राजनीतिक दलों ने कोई विशेष कोशिश भी नहीं की। शहरों के मेयर पद-लोलुप पूंजीपतियों का गणित भी इन राजनीतिक दलों की अपेक्षा 'चुप बैठो' की रणनीति को अपने लिए बेहतर मानता रहा है। इसलिए विपक्ष के कुछ महत्त्वाकांक्षी व्यक्तियों को छोड़ महापौर के चुनाव को इन दलों ने गम्भीरता से नहीं लड़ा। वैसे भी उन्हें पता था कि राज्य में भाजपा सरकार के रहते अन्य किसी दल के मेयर को काम करना बहुत मुश्किल होता है, वह उनके 'मन-मुताबिक' काम नहीं कर पाता। फिर सर खपाने से क्या फ़ायदा!..

बहरहाल, विकास और गरीब हितैषी होने का ढोंग करने वाली भाजपा को भले ही अमीरों के गढ़ शहरों में मेयर के पदों पर विजय मिल गई हो क्योंकि 82.35 प्रतिशत जीते महापौर 1 करोड़ से अधिक की संपत्ति वाले हैं। लेकिन नगरों और कस्बों की जनता ने उसे बुरी तरह नकार दिया है। 199 नगर पालिका परिषद में से केवल 89 (44.72%) और   सभासद के 5327 में से केवल 1360 पर (25.53%), नगर पंचायतों के 544 में से 181 (33.27%) अध्यक्ष तथा पंचायतों के 7177 सभासद में से केवल 1403 भाजपा(19.54%) सभासदों  की जीत ने यह सिद्ध किया है कि भाजपा की हालत उत्तर प्रदेश में भी खस्ता ही रही है।

           हाल के इन नगरीय चुनावों ने यह भी सिद्ध किया है कि आम जनता स्थापित राजनीतिक दलों की अपेक्षा निर्दलीयों को अधिक भरोसेमंद मान रही है। यही कारण है कि नगर पालिकाओं में से 58% से ज़्यादा पर तो नगर पंचायतों में से 67% से ज़्यादा पर निर्दलीय प्रतिनिधियों को जनता ने चुना है! ऐसे में भाजपा के खिलाफ़ तो व्यापक जनता अपना आक्रोश प्रकट कर ही रही है, लगभग एक जैसी कार्यशैली और जनता के प्रति लापरवाह रहने वाले अन्य राजनीतिक दलों को भी जनता सबक सिखा रही है। ज़ाहिर है, जनता बड़े परिवर्तन की बाट जोह रही है। ऐसे में व्यवस्था-परिवर्तन की सोच रखने वाले  संगठन और किसान यूनियनें इसे 'एक धक्का और' की नीति अपना कर किसानों, मजदूरों, बेरोजगारों के आंदोलनों को गति देने में जुट रही हैं। बड़े परिवर्तन के लिए वे विशेषकर गाँवों-कस्बों की गरीब, किसान, मजदूर, बेरोजगार जनता को तैयार करने लगी हैं! #पुरानी_पेंशन  को एक प्रमुख मुद्दा बनाकर छत्तीसगढ़, पंजाब, हिमाचल और अब कर्नाटक का चुनाव जितवाने वाली शासकीय-अर्द्ध शासकीय शिक्षकों-कर्मचारियों की फौज़ #NMOPS और #atewa भी पूरे देश में भजपा की जड़ खोद उसकी कॉरपोरेट-परस्त नीतियों पर प्रहार करने में जुटी है।

        'आगे-आगे देखिए होता है क्या?...'

                           ★★★★★★★


Comments

Popular posts from this blog

नागपुर जंक्शन-दो दुनिया के लोग

          नागपुर जंक्शन!..  आरएसएस यानी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राजधानी या कहिए हेड क्वार्टर!..डॉ भीमराव आंबेडकर की दीक्षाभूमि! अम्बेडकरवादियों की प्रेरणा-भूमि!  दो विचारधाराओं, दो तरह के संघर्षों की प्रयोग-दीक्षा का चर्चित स्थान!.. यहाँ दो व्यक्तियों को एक स्थान पर एक जैसा बन जाने का दृश्य है। दोनों बहुत कुछ अलग।  इन दोनों को आज़ादी के बाद से किसने कितना अलग बनाया, आपके विचारने के लिए है।  अमीर वर्ग, एक पूँजीवादी विचारधारा दूसरे गरीबवर्ग, शोषित की मेहनत को अपने मुनाफ़े के लिए इस्तेमाल करती है तो भी उसे क्या मिल जाता है?..  आख़िर, प्रकृति तो एक दिन दोनों को एक ही जगह पहुँचा देती है!... आप क्या सोचते हैं? ..  

मुझसे जीत के दिखाओ!..

कविता:                     मैं भी चुनाव लड़ूँगा..                                  - अशोक प्रकाश      आज मैंने तय किया है दिमाग खोलकर आँख मूँदकर फैसला लिया है 5 लाख खर्चकर अगली बार मैं भी चुनाव लड़ूँगा, आप लोग 5 करोड़ वाले को वोट देकर मुझे हरा दीजिएगा! मैं खुश हो जाऊँगा, किंतु-परन्तु भूल जाऊँगा आपका मौनमन्त्र स्वीकार 5 लाख की जगह 5 करोड़ के इंतजाम में जुट जाऊँगा आप बेईमान-वेईमान कहते रहिएगा बाद में वोट मुझे ही दीजिएगा वोट के बदले टॉफी लीजिएगा उसे मेरे द्वारा दी गई ट्रॉफी समझिएगा! क्या?..आप मूर्ख नहीं हैं? 5 करोड़ वाले के स्थान पर 50 करोड़ वाले को जिताएँगे? समझदार बन दिखाएँगे?... धन्यवाद... धन्यवाद! आपने मेरी औक़ात याद दिला दी 5 करोड़ की जगह 50 करोड़ की सुध दिला दी!... एवमस्तु, आप मुझे हरा ही तो सकते हैं 5 लाख को 50 करोड़ बनाने पर बंदिश तो नहीं लगा सकते हैं!... शपथ ऊपर वाले की लेता हूँ, आप सबको 5 साल में 5 लाख को 50 करोड़ बनाने का भरोसा देता हूँ!.. ताली बजाइए, हो सके तो आप भी मेरी तरह बनकर दिखाइए! ☺️☺️

आपके पास विकल्प ही क्या है?..

                          अगर चुनाव              बेमतलब सिद्ध हो जाएं तो? सवाल पहले भी उठते रहते थे!... सवाल आज भी उठ रहे हैं!... क्या अंतर है?...या चुनाव पर पहले से उठते सवाल आज सही सिद्ध हो रहै हैं? शासकवर्ग ही अगर चुनाव को महज़  सर्टिफिकेट बनाने में अपनी भलाई समझे तो?... ईवीएम चुनाव पर पढ़िए यह विचार~ चुनाव ईवीएम से ही क्यों? बैलट पेपर से क्यों नहीं? अभी सम्पन्न विधानसभा चुनाव में अनेक अभ्यर्थियों, नुमाइंदों, मतदाताओं ने ईवीएम में धांधली गड़बड़ी की शिकायत की है, वक्तव्य दिए हैं। शिकायत एवं वक्तव्य के अनुसार जनहित में वैधानिक कारवाई किया जाना नितांत आवश्यक है।।अतः चुनाव आयोग एवं जनता के हितार्थ नियुक्त उच्च संस्थाओं ने सभी शिकायतों को संज्ञान में लेकर बारीकी से जांच कर,निराकरण करना चाहिए। कई अभ्यर्थियों ने बैटरी की चार्जिंग का तकनीकी मुद्दा उठाया हैं जो एकदम सही प्रतीत होता है। स्पष्ट है चुनाव के बाद या मतगणना की लंबी अवधि तक बैटरी का 99% चार्जिंग  यथावत रहना असंभव~ नामुमकिन है।  हमारी जानकारी के अनुसार विश्व के प्रायः सभी विकसित देशों में ईवीम से चुनाव प्रतिबंधित है,बैलेट पेपर से चुनाव