Skip to main content

तब, जब तुम नहीं थे!

                अंधेरा ही रोशनी है!

लगभग पाँच हजार साल पहले की बात है!...शायद उससे भी पहले की!


तब, सब जगह जंगल ही जंगल हुआ करता था!

घना जंगल, वैसा ही जैसा अबूझमाड़!..या उससे भी घना, उससे भी ज़्यादा अबूझ! शायद अमेज़न के अभेद्य जंगलों की तरह..! या शायद उससे भी ज़्यादा अभेद्य!


जंगल के बीच से नदियाँ बहते हुए निकलती थीं~

कल-कल निनादिनी नदियाँ!..भयावह नदियाँ!..तरह-तरह के विस्मयकारी प्राणियों वाली नदियाँ!


पूरा जंगल संगीतमय होता था। पक्षी ही नहीं, तरह-तरह की वनस्पतियाँ, पेड़-पौधे, कीट-पतंगे तरह की ध्वनियां निकालते, सब कुछ मिलकर संगीत बन जाता! जीवन का संगीत!


पक्षी, पशु इस प्राकृतिक अभयारण्य में निर्भय विचरण किया करते थे। चारागाह की कमी होने का सवाल ही नहीं था। पक्षियों, पशुओं और मनुष्यों के लिए जंगल न जाने कितने प्रकार के खाद्य, चूस्य, पेय रस प्रदान करता था। एक से बढ़कर एक स्वाद!  


संसार के सर्वोत्तम चरागाह में, जंगल में मंगल ही मंगल था! सब कुछ धीरे-धीरे प्राकृतिक रूप से चलता था, यही संसार था। मनुष्यों का भी, पशु-पक्षियों, जीव-जन्तुओं, चित्र-विचित्र वनस्पतियों- पौधों, फूलों, फलों का भी!...हरा-भरा था संसार!


दिन को दिनकर, दिन-रात के भेद को बता देने वाला सूर्य जब निकलता तो चिड़ियों, पशु-पक्षियों के साथ मनुष्य भी प्रफुल्लित हो उठता! वह किसी का भोज्य या चूस्य नहीं बना, अभी जिंदा है, इससे बड़ी खुशी और क्या हो सकती है? यह जंगल शेर-बाघ, अजगर, साँप, तरह-तरह के विषधरों..सबका था! केवल मनुष्यों का नहीं था। सब एक-दूसरे पर निर्भर भी थे, शत्रु भी थे। वहाँ सब कुछ था!..प्रेम-भय, रुदन-हँसी, अट्टहास-चीत्कार!


प्रातः हुई! कोई गा उठा~ "ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय सहस्रकिरणाय मनोवांछित फलम् देहि देहि स्वाहा...!" अ उ म् ~ ऊँ~ यह धरती, वह सूर्य, साथ में चंद्रमा! जीवन को प्रकाशित करने वाले, विशद बनाने वाले, सुखद बनाने वाले हैं ये-वो!...याद रखो इनका महत्त्व, इन सबका महत्त्व! वह आकाश, यह धरती और दोनों के मध्य मनुष्य, पशु-पक्षियों-वनस्पतियों का नाद-निनाद, समझो मनुष्यों! देखो!..आकाश में चमकता सूर्य अपनी हजारों किरणों से मनचाहे फल देता है, देता रहे~ ऐसी कामना करो! कहो कि 'ऐसा ही हो...ऐसा ही हो!..'


जब धरती पर अंधेरा इतना घना हो जाता है ~ 'इदमन्धनतम: कृत्स्नं जायेत भुवनत्रयं..' कि हाथ को हाथ नहीं सूझता, क्या तुम चिंता से नहीं भर उठते?...क्या वर्षा और बिजली की कड़क ध्वनियों से आहत सुरक्षित-निरापद स्थान खोजते सिंह, सर्पादि तुम्हारी गुफाओं में भी नहीं आ घुसेंगे?..फिर तुम्हारे बचे रहने की कितनी उम्मीद रहेगी घनघोर अंधेरे में? कामना करो मनुष्यों कि सूर्य जल्दी चमकें, उजाला जल्दी हो, तुम बचे रहो, तुम्हारे शिशु बचे रहें- प्रफुल्लित हो प्रातः नदियों की कल-कल, हवाओं की मर्मर ध्वनियों को पशु-पक्षियों, मनुष्यों के नाद-निनाद से मिला गा सको, गुनगुना सको! गाओ कि 'ऐसा ही हो...ऐसा ही हो!..'

~~ क्रमशः

★★★★★★★


Comments

Popular posts from this blog

नागपुर जंक्शन-दो दुनिया के लोग

          नागपुर जंक्शन!..  आरएसएस यानी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राजधानी या कहिए हेड क्वार्टर!..डॉ भीमराव आंबेडकर की दीक्षाभूमि! अम्बेडकरवादियों की प्रेरणा-भूमि!  दो विचारधाराओं, दो तरह के संघर्षों की प्रयोग-दीक्षा का चर्चित स्थान!.. यहाँ दो व्यक्तियों को एक स्थान पर एक जैसा बन जाने का दृश्य है। दोनों बहुत कुछ अलग।  इन दोनों को आज़ादी के बाद से किसने कितना अलग बनाया, आपके विचारने के लिए है।  अमीर वर्ग, एक पूँजीवादी विचारधारा दूसरे गरीबवर्ग, शोषित की मेहनत को अपने मुनाफ़े के लिए इस्तेमाल करती है तो भी उसे क्या मिल जाता है?..  आख़िर, प्रकृति तो एक दिन दोनों को एक ही जगह पहुँचा देती है!... आप क्या सोचते हैं? ..  

मुझसे जीत के दिखाओ!..

कविता:                     मैं भी चुनाव लड़ूँगा..                                  - अशोक प्रकाश      आज मैंने तय किया है दिमाग खोलकर आँख मूँदकर फैसला लिया है 5 लाख खर्चकर अगली बार मैं भी चुनाव लड़ूँगा, आप लोग 5 करोड़ वाले को वोट देकर मुझे हरा दीजिएगा! मैं खुश हो जाऊँगा, किंतु-परन्तु भूल जाऊँगा आपका मौनमन्त्र स्वीकार 5 लाख की जगह 5 करोड़ के इंतजाम में जुट जाऊँगा आप बेईमान-वेईमान कहते रहिएगा बाद में वोट मुझे ही दीजिएगा वोट के बदले टॉफी लीजिएगा उसे मेरे द्वारा दी गई ट्रॉफी समझिएगा! क्या?..आप मूर्ख नहीं हैं? 5 करोड़ वाले के स्थान पर 50 करोड़ वाले को जिताएँगे? समझदार बन दिखाएँगे?... धन्यवाद... धन्यवाद! आपने मेरी औक़ात याद दिला दी 5 करोड़ की जगह 50 करोड़ की सुध दिला दी!... एवमस्तु, आप मुझे हरा ही तो सकते हैं 5 लाख को 50 करोड़ बनाने पर बंदिश तो नहीं लगा सकते हैं!... शपथ ऊपर वाले की लेता हूँ, आप सबको 5 साल में 5 लाख को 50 करोड़ बनाने का भरोसा देता हूँ!.. ताली बजाइए, हो सके तो आप भी मेरी तरह बनकर दिखाइए! ☺️☺️

आपके पास विकल्प ही क्या है?..

                          अगर चुनाव              बेमतलब सिद्ध हो जाएं तो? सवाल पहले भी उठते रहते थे!... सवाल आज भी उठ रहे हैं!... क्या अंतर है?...या चुनाव पर पहले से उठते सवाल आज सही सिद्ध हो रहै हैं? शासकवर्ग ही अगर चुनाव को महज़  सर्टिफिकेट बनाने में अपनी भलाई समझे तो?... ईवीएम चुनाव पर पढ़िए यह विचार~ चुनाव ईवीएम से ही क्यों? बैलट पेपर से क्यों नहीं? अभी सम्पन्न विधानसभा चुनाव में अनेक अभ्यर्थियों, नुमाइंदों, मतदाताओं ने ईवीएम में धांधली गड़बड़ी की शिकायत की है, वक्तव्य दिए हैं। शिकायत एवं वक्तव्य के अनुसार जनहित में वैधानिक कारवाई किया जाना नितांत आवश्यक है।।अतः चुनाव आयोग एवं जनता के हितार्थ नियुक्त उच्च संस्थाओं ने सभी शिकायतों को संज्ञान में लेकर बारीकी से जांच कर,निराकरण करना चाहिए। कई अभ्यर्थियों ने बैटरी की चार्जिंग का तकनीकी मुद्दा उठाया हैं जो एकदम सही प्रतीत होता है। स्पष्ट है चुनाव के बाद या मतगणना की लंबी अवधि तक बैटरी का 99% चार्जिंग  यथावत रहना असंभव~ नामुमकिन है।  हमारी जानकारी के अनुसार विश्व के प्रायः सभी विकसित देशों में ईवीम से चुनाव प्रतिबंधित है,बैलेट पेपर से चुनाव