Skip to main content

क्या शिक्षा में सचमुच गरीबों के लिए कोई जगह है?


             प्राथमिक शिक्षा के प्रति 
                उनका नकचढ़ापन!

                                                 - अशोक प्रकाश



            प्राथमिक शिक्षा का जो हाल किया जा रहा है वह बाहर से कुछ और, भीतर से कुछ और है! बाहर से तो दिख रहा है कि शासक-लोग गरीब जनता को अंग्रेजी पढ़ाकर उन्हें बड़ी-बड़ी कम्पनियों में नौकरी के लिए तैयार कर रहे हैं, पर हक़ीक़त में उनसे उनकी पढ़ाई-लिखाई की रही-सही संभावनाएं भी छीनी जा रही हैं। एक तरफ पूरी दुनिया की भाषाओं में हिंदी भाषा की रचनाओं के अनुवाद किए जा रहे हैं, गूगल से लेकर तमाम सर्च इंजन और वेबसाइटों द्वारा दुनिया की मातृभाषाओं के अनुसार अपने को ढालने और लोगों तक पहुंचने की कोशिशें की जा रही हैं, दूसरी तरफ हमारे देश में प्राथमिक शिक्षा के स्तर से ही उनकी मातृभाषा छीनने की कोशिश हो रही है।...

           इस क्रम में उत्तर प्रदेश के पिछले सालों में हिंदी माध्यम के प्राथमिक विद्यालयों को खत्म कर उन्हें अंग्रेजी माध्यम में रूपांतरित करने की कार्रवाई को देखा जा सकता है। सरकार ने कोई अतिरिक्त अंग्रेज़ी के विद्यालय नहीं खोले बल्कि थोड़ा बेहतर आधारभूत ढांचों वाले हिंदी माध्यम के विद्यालयों पर ही अंग्रेजी माध्यम का बोर्ड लगवा दिया। जिस भी अध्यापक के पास अंग्रेजी का कुछ भी लेबल लगा था, उसे अंग्रेज़ी में पारंगत मान  इन विद्यालयों में ही लगा दिया। इस तरह बाकी निजी विद्यालयों के साथ-साथ परिषदीय विद्यालयों में भी अच्छे-बुरे की पहचान बना दी।  
         
           बात केवल मातृभाषा छीनने तक नहीं सीमित है! प्राथमिक स्तर के सरकारी या पंचायती विद्यालयों के अध्यापकों को इस तरह गैर-शिक्षकीय कार्यों में लगातार फंसाया जाता रहा है कि वे अपने मूल कार्य पर बिलकुल ध्यान न दे पाएं। ऊपर से खानापूरी करें और आंकड़ों में शिक्षा-व्यवस्था के तीर मार लेने की हवाई कथा लिखें। तथाकथित 'शिक्षा में शून्य-निवेश नवाचार' के बहाने शिक्षकों को अपनी तनख्वाह के पैसे लगाकर विद्यालयों की दशा न सुधारने पर उन्हें बेवक़ूफ़ सिद्ध करने की कोशिश की जाती है। साथ ही ऐसे शिक्षकों को जो अधिकारियों की चापलूसी कर सुविधाएं हासिल कर सकते हैं, उन्हें रोल मॉडल बनाया जाता है। ऐसे ही कुछ शिक्षक भ्रष्टाचार में भागीदारी के पैसों से विद्यालयों में रंगरोगन लगा पुरस्कार पाने की होड़ में देखें जाते हैं। ज़ाहिर है कि इससे शिक्षा का कोई वास्तविक भला नहीं होता। एक शिक्षक आलोक वर्मा आज़ाद द्वारा  इस संदर्भ में सोशल मीडिया पर की गई टिप्पणी ध्यान देने लायक है :
      
             "...सरकार ने आदेश निकाला कि हाउस होल्ड सर्वे करना है और आउट ऑफ़ स्कूल बच्चों को स्कूल में वापस लाया जाए...और ये आदेश हर साल आता है। ये काम हर साल लगभग जुलाई या अगस्त महीने में होता है। इस बार सरकार ने कुछ समय से पहले और थोड़ा सा अलग आदेश क्या दिया मेरे कुछ अति नवाचारी मास्टर बिना आदेश की मूल भावना को समझे मिनट दर मिनट #टैग लगा कर पोस्ट कर रहे हैं कि बेसिक के स्कूलों की गर्मीयों की छुट्टियां ख़त्म!... हद है, एक तो दिमाग़ न लगाया ऊपर से ऐसी ख़बर बार-बार पोस्ट करके लगता है ये वही करवा कर मानेंगे जो आज तक बेसिक के इतिहास में न हुआ!..."
          
               आलोक वर्मा आगे लिखते हैं: "एक बाँदा के अति नवाचारी मास्टर मध्याह्न भोजन ग्रहण करने वाले बच्चों के हस्ताक्षर करवा कर सोशल मीडिया पर क्या डाले, सरकारी फ़रमान आ गया सभी लोगों को ऐसा करने का!मतलब सबसे अधिक चोर बेसिक के मास्टर ही हैं, और तो और पढ़ाई के सिवा सारा काम बेसिक के मास्टर ही कर रहें हैं!...अगर किसी विद्यालय में 150 बच्चे हों तो उनकी साइन करवाने में १ घंटे से कम नही लगने वाला! एक साइन करेगा तो चार पानी पीने जाएँगे!..वो  चार वापस आए नहीं कि ४ १/२ नम्बर गये। एसी के बंद कमरों से सिर्फ़ आदेश आते हैं! बाक़ी जब २०० रुपए में गुणवत्ता वाला स्वेटर पूरी सरकार न दे पाई तब दिया किसने ?? बेसिक के मास्टर ने ही न?
...ख़ैर बेसिक के मास्टर वो भी नवाचारी मास्टर वो कहावत ख़ुद ही अपने ऊपर सही साबित कर रहे... वो है न #अपने पैर पर ख़ुद कुल्हाड़ी मारना!..."

          इस तरह के नए-नए प्रयोग रोज़ प्राथमिक शिक्षा पर थोपे जा रहे हैं। इनसे एक तरफ स्थाई सरकारी नौकरियों की संभावनाएं खत्म की जा रही हैं, उन्हें सीमित किया जा रहा है, दूसरी तरफ देशी-विदेशी कम्पनियों में ही नौकरी को एकमात्र विकल्प के तौर पर पेश कर शासक वर्ग अपनी जिम्मेदारी से मुंह मोड़ रहा है। गरीबों की प्राथमिक शिक्षा के प्रति यह नज़रिया, यह नकचढ़ापन देश में वर्ग-विषमताओं को बढ़ाएगा। इससे जिस तरह के अंतर्विरोध विकसित होंगे, वह जनता के कष्ट बढ़ाने के साथ-साथ शासकों के लिए भी मुसीबत खड़ी करेंगे! 
                                 ★★★★★★★
           



        

Comments

Popular posts from this blog

नागपुर जंक्शन-दो दुनिया के लोग

          नागपुर जंक्शन!..  आरएसएस यानी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राजधानी या कहिए हेड क्वार्टर!..डॉ भीमराव आंबेडकर की दीक्षाभूमि! अम्बेडकरवादियों की प्रेरणा-भूमि!  दो विचारधाराओं, दो तरह के संघर्षों की प्रयोग-दीक्षा का चर्चित स्थान!.. यहाँ दो व्यक्तियों को एक स्थान पर एक जैसा बन जाने का दृश्य है। दोनों बहुत कुछ अलग।  इन दोनों को आज़ादी के बाद से किसने कितना अलग बनाया, आपके विचारने के लिए है।  अमीर वर्ग, एक पूँजीवादी विचारधारा दूसरे गरीबवर्ग, शोषित की मेहनत को अपने मुनाफ़े के लिए इस्तेमाल करती है तो भी उसे क्या मिल जाता है?..  आख़िर, प्रकृति तो एक दिन दोनों को एक ही जगह पहुँचा देती है!... आप क्या सोचते हैं? ..  

मुझसे जीत के दिखाओ!..

कविता:                     मैं भी चुनाव लड़ूँगा..                                  - अशोक प्रकाश      आज मैंने तय किया है दिमाग खोलकर आँख मूँदकर फैसला लिया है 5 लाख खर्चकर अगली बार मैं भी चुनाव लड़ूँगा, आप लोग 5 करोड़ वाले को वोट देकर मुझे हरा दीजिएगा! मैं खुश हो जाऊँगा, किंतु-परन्तु भूल जाऊँगा आपका मौनमन्त्र स्वीकार 5 लाख की जगह 5 करोड़ के इंतजाम में जुट जाऊँगा आप बेईमान-वेईमान कहते रहिएगा बाद में वोट मुझे ही दीजिएगा वोट के बदले टॉफी लीजिएगा उसे मेरे द्वारा दी गई ट्रॉफी समझिएगा! क्या?..आप मूर्ख नहीं हैं? 5 करोड़ वाले के स्थान पर 50 करोड़ वाले को जिताएँगे? समझदार बन दिखाएँगे?... धन्यवाद... धन्यवाद! आपने मेरी औक़ात याद दिला दी 5 करोड़ की जगह 50 करोड़ की सुध दिला दी!... एवमस्तु, आप मुझे हरा ही तो सकते हैं 5 लाख को 50 करोड़ बनाने पर बंदिश तो नहीं लगा सकते हैं!... शपथ ऊपर वाले की लेता हूँ, आप सबको 5 साल में 5 लाख को 50 करोड़ बनाने का भरोसा देता हूँ!.. ताली बजाइए, हो सके तो आप भी मेरी तरह बनकर दिखाइए! ☺️☺️

आपके पास विकल्प ही क्या है?..

                          अगर चुनाव              बेमतलब सिद्ध हो जाएं तो? सवाल पहले भी उठते रहते थे!... सवाल आज भी उठ रहे हैं!... क्या अंतर है?...या चुनाव पर पहले से उठते सवाल आज सही सिद्ध हो रहै हैं? शासकवर्ग ही अगर चुनाव को महज़  सर्टिफिकेट बनाने में अपनी भलाई समझे तो?... ईवीएम चुनाव पर पढ़िए यह विचार~ चुनाव ईवीएम से ही क्यों? बैलट पेपर से क्यों नहीं? अभी सम्पन्न विधानसभा चुनाव में अनेक अभ्यर्थियों, नुमाइंदों, मतदाताओं ने ईवीएम में धांधली गड़बड़ी की शिकायत की है, वक्तव्य दिए हैं। शिकायत एवं वक्तव्य के अनुसार जनहित में वैधानिक कारवाई किया जाना नितांत आवश्यक है।।अतः चुनाव आयोग एवं जनता के हितार्थ नियुक्त उच्च संस्थाओं ने सभी शिकायतों को संज्ञान में लेकर बारीकी से जांच कर,निराकरण करना चाहिए। कई अभ्यर्थियों ने बैटरी की चार्जिंग का तकनीकी मुद्दा उठाया हैं जो एकदम सही प्रतीत होता है। स्पष्ट है चुनाव के बाद या मतगणना की लंबी अवधि तक बैटरी का 99% चार्जिंग  यथावत रहना असंभव~ नामुमकिन है।  हमारी जानकारी के अनुसार विश्व के प्रायः सभी विकसित देशों में ईवीम से चुनाव प्रतिबंधित है,बैलेट पेपर से चुनाव